10 Minute Delivery App: Zepto App in Hindi

10 Minute Delivery App Zepto App in Hindi

हैलो दोस्त कैसे है आप लोग, आज इस पोस्ट में हम 10 मिनट डिलीवरी एप्प के बारें में बात करेंगे, टेक्नोलॉजी के दुनिया में घर बैठे कुछ भी आर्डर करके मंगाया जा सकता है, पहले डिलीवरी बड़े शहर में ही पॉसिबल हो पाता था लेकिन अब गांव में भी लोग ऑनलाइन आर्डर करके घर पर पार्सल मंगा रहे हैं। फ्लिपकार्ट, अमेज़न के अलावा अब आप घर पर रेस्टोरेंट से खाना, घर का सामान, इलेक्ट्रॉनिक सामान यहाँ तक की दारू को भी घर तक मंगा सकते हैं। कोरोना काल में घर से बाहर निकलने में डर बन गया था और इसी कारण भारत में Quick delivery सर्विस के बहुत सारे एप्प बन गए। आज इस पोस्ट में मैं आपको उन दो लड़को की कहानी बताऊंगा जो स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी की पढाई छोड़कर 10 Minute Delivery App: Zepto App in Hindi को कैसे बनाया।

Zepto Delivery Mumbai, Zepto App Success Story, Zepto App kya hai, Zepto से 10 मिनट में डिलीवरी कैसे पॉसिबल हैं

सोशल मीडिया और न्यूज़ में कई बार Zepto एप्प के बारें में advertisement देखने को मिल जाता है क्योकि इस Zepto के मालिक 19 साल के दो लड़के आदित पलीचा (Aadit Palicha) और कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra) ने अपनी स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई छोड़कर भारत में आकर इतना जल्दी इस ग्रोसेरी एप्प के जरिये करोडो की फंडिंग और सक्सेस कमा रहे है। भारत के युवाओं में आजकल एक अलग तरीके का इंटरप्रेन्योर बनने का होड़ मचा हुआ है इसीलिए Google से लेकर Twitter का सीईओ भारत से ही है इसीलिए दुनिया भर के इन्वेस्टर इंडिया में हर एक सक्सेस बिज़नेस में फंडिंग देना चाहते है।

यह भी पढ़े: सुन्दर पीछे गूगल के सीईओ के बारें

Zepto App क्या है | What is Zepto App in Hindi

Zepto App एक ग्रोसरी डिलीवरी एप्प है जहाँ पर कस्टमर घर बैठे ऑनलाइन, घर का सामान जैसे की फ्रूट, सब्जी, हाउसहोल्ड आइटम्स, मिल्क, ब्रेड, ग्रोसरी आदि जैसे सामान को आपके घर पर पंहुचा देता हैं। इस एप्प की सबसे बड़ी खासियत हैं की आर्डर करने पर सामान आपके घर पर 10 मिनट के अंदर पहुंच जायेगा। 2021 में मुंबई से स्टार्टअप करने के बाद अभी यह एप्प बैंगलोर, हैदराबाद, दिल्ली, गुडगाँव, चेन्नई, पुणे तक एक्सपैंड हो चूका हैं और बहुत ही जल्दी कोलकाता शहर में भी स्टार्ट हो जायेगा।

Kaivalya Vohra (CTO) & Aadit Palicha, CEO and Co-Founder

Zepto App Story in hindi | Zepto कब आया आईडिया

जब कोरोना महामारी के कारण लोग अपने घरो में बाहर नहीं आ पा रहे थे तभी ऑनलाइन कुछ भी डेली एसेंशियल या ग्रोसरी आर्डर करने पर लगभग 2-3 दिन का समय लग जाता था और Zepto एप्प के मालिक आदित पलीचा (Aadit Palicha) और कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra) भी मुंबई में अपने घरो में बंद पड़े थे तभी जाकर उनके दिमाग में यह आईडिया आया और उन्होंने यह 10 मिनट डिलीवरी वाला आईडिया सोच लिया और इनकी कंपनी का रजिस्ट्रेशन “KiranaKart Technologies Private Limited” नाम से हुआ हैं। कंपनी के सपोर्ट में फ्लिपकार्ट, उबर, ड्रीम 11, PharmEasy, Peperfry, और अमेज़न के एक्सेक्यूटिवेस भी है यह कंपनी सबसे पहले किराना कार्ट नाम से चालू हुआ था लेकिन बाद में Zepto में चेंज हो गया।

Zepto App Funding story

जैसा की यह स्टार्टअप दो लड़को ने किया जिनके पास ज्यादा फण्ड न होने से इन्होंने $60 मिलियन (approx 444 करोड़) का शुरुवाती में $225 मिलियन (approx 1,665 करोड़) के वैल्यूएशन के हिसाब से Glade Brook Capital नाम की कंपनी से फण्ड प्राप्त किया। Zepto ने स्टार्टिंग में अपना बिज़नेस सबसे पहले मुंबई के कुछ रिमोट एरिया Powai, Chandivali, हीरानंदानी से करके अब लगभग अक्रॉस मुंबई में हर जगह कर रहे है और बाकि के दूसरे शहर में भी डिलीवरी चालू हो गयी है। कस्टमर को 10 मिनट डिलीवरी कांसेप्ट अच्छा लगने के वजह से इस सर्विस के 5 महीने के बाद फिर से इसके बाद Y-Combinator से $100 मिलियन (approx 750 करोड़) की फंडिंग $570 मिलियन के वैल्यूएशन पर रेज किया गया था। Y-Combinators के अलावा Nexus Ventures Partners, Breyer Capital और भी Silicon Valley के investor Lachy Groom भी शामिल हैं।

Zepto App 10 मिनट में कैसे delivery करता हैं | Zepto Business model

Zepto ने तकरीबन 100 से ज्यादा डार्क स्टोर बना रखा हैं जहाँ पर Zepto पर उपलब्ध सभी प्रोडक्ट स्टोर होता हैं और जैसे ही कोई कस्टमर अपने मोबाइल से कुछ भी आर्डर “Add To Cart” करता हैं स्टोर वाले उस सामान को स्टोर से निकालकर उसकी पैकिंग के लिए रेडी रख देते हैं और जैसे ही कस्टमर आर्डर अपनी एड्रेस डालकर प्लेस करता हैं सामान को पैक करके डिलीवरी बॉय को देता हैं जिससे उनका बहुत सकता टाइम बज जाता हैं और डिलीवरी जल्दी हो जाता हैं और क्युकी आर्डर उनके ही वेयरहाउस से होता हैं इसीलिए प्रोडक्ट की क्वालिटी भी बानी रह जाती हैं।

Zepto App के कॉम्पिटिटर कौन हैं

Zepto अभी इंडिया में स्टार्टअप जैसे कि Blinkit (Formerly Groffers), Dunzo (Google backed), Swiggy Instamart (Naspers Ltd.), फ्लिपकार्ट फ्रेश, अमेज़न फ्रेश और बिगबास्केट जैसे को टक्कर दे रहा है।

FAQ:

Zepto के मालिक कौन है | Owner of Zepto

Zepto एप्प के मालिक आदित पलीचा (Aadit Palicha) और कैवल्य वोहरा (Kaivalya Vohra) है।

Zepto App को कैसे डाउनलोड करें

Zepto को गूगल प्ले स्टोर से डोलोड किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Need To Know About The Grammy Awards 2024 What Happens to Our Bodies After We Die? Highest donation by Indian celebrities for Ram Mandir 2024 10 WAYS TO MAKE EXTRA MONEY WITH YOUR 9-5 JOB विश्व का सबसे बड़ा मंदिर स्वर्वेद महामंदिर क्या और कहाँ है?