अपने ब्लॉग पोस्ट को यूजर तक कैसे Promote करें | How to promote your blog post to your users in Hindi

अपने ब्लॉग पोस्ट को यूजर तक कैसे पहुंचाए | How to promote your blog post to your users in Hindi
अपने ब्लॉग पोस्ट को यूजर तक कैसे Promote करें

क्या आप एक ब्लॉगर है और आपका ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है तो इसका एक कारण यह भी है की आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने यूजर तक नहीं पंहुचा पाते है। आप अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने यूजर तक क्यों नहीं पंहुचा पातें क्योकि आपको इसका तरीका नहीं मालूम है। आप मेरे इस पोस्ट अपने ब्लॉग पोस्ट को यूजर तक कैसे शेयर करें या अपने ब्लॉग को प्रमोट कैसे करे के बारें में बताऊंगा तो इस पोस्ट को आप ध्यान से पढ़िए।

ऐसे बहुत से यूजर है जो आपके ब्लॉग को पसंद करते है लेकिन डेली आपके ब्लॉग को विजिट नहीं कर पाते है क्योंकि आप जब एक नया पोस्ट लिख कर पब्लिश कर देते है तो उनको नोटिफिकेशन नहीं मिलता जिससे की वो आपके वेबसाइट पर आना छोड़ देते है, तो यदि आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक और यूजर बढ़ाने है तो इसके लिए आपको कुछ ट्रिक्स अपनाने पड़ेंगे जैसे की उनमें से एक है अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने यूजर को शेयर करना

अपने ब्लॉग पोस्ट को दुसरो के साथ शेयर क्यों करें?

आपने ब्लॉग पोस्ट तो लिख लिया लेकिन उस पोस्ट पर आर्गेनिक ट्रैफिक आने में टाइम लग सकता है क्योकि जब तक गूगल में वह पोस्ट रैंक नहीं होगा तब तक आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आएगा इसीलिए आपको quick ट्रैफिक पाने के पोस्ट को शेयर किसी भी माध्यम जैसे की Quora, Facebook, GMail, Email, Push Email, Twitter, Linkedin के through  शेयर करना बहुत जरुरी है।

एक रिसर्च के अनुसार तकरीबन 60-70% यूजर ऐसे होते है जो आपके वेबसाइट पर 1 से 2 बार से ज्यादा नहीं आते इसीलिए यह जरुरी नहीं है कि आपका कंटेंट बहुतअच्छा होने से ही वो हमेशा आपके वेबसाइट को विजिट करेगा इसके लिए आपको उनको कुछ रीज़न देना पड़ेगा और उसमें से एक रीज़न रहेगा आपका पुश ईमेल यूजर के email-id पर हर एक पोस्ट पब्लिश होने के बाद भेजना। तो आइये अब पुश मेथड के अलावा और कौन सा मेथड है पोस्ट को शेयर करने का वो भी देख लेते है।

ब्लॉग पोस्ट को दुसरो तक शेयर करने के क्या फायदे है | Profit of sharing blog post in Hindi

यदि आप एक एफिलिएट मार्केटर है या आपका ब्लॉग एफिलिएट रिलेटेड है तो समझिये की आपको शेयर करना बहुत जरुरी है क्योकि शेयर करने से लोग आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे और विजिट करेंगे तो आपकी एअर्निंग डबल हो जाएगी। या फिर ऐसा हो सकता है आपके ब्लॉग के साथ साथ यूट्यूब चैनल भी है तो आप जितना शेयर करेंगे उतना वाच टाइम ग्रो करेगा। यह भी पढ़े: किसी ब्लॉग या वेबसाइट का थीम कैसे पता करें

ब्लॉग पोस्ट को शेयर कैसे करें | How to promote your blog post to other in Hindi

आपने 2000-3000 वर्ड का एक ब्लॉग पोस्ट लिक लिया लेकिन उस पर कोई ट्रैफिक नहीं तो फिर आप तो डिमोटिवेट हो जायेंगे, क्या आपको मालूम है कि तकरीबन 70 मिलियन पोस्ट 120 भाषाओं में मंथली गूगल पर पोस्ट किये जाते है और इतने बड़े प्लेटफार्म पर हो सकता है आपको ट्रैफिक गेन करने में टाइम लग जाये इसीलिए आजकल पोस्ट को शेयर करके लोग 30-40% ट्रैफिक सोशल या रेफेरल से ही ले लेते है। मैं आपको आज ऐसे ही कुछ बड़े बड़े प्लेटफार्म के बारें में डिटेल से बता देता हूँ जहा पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करके देर सारा ट्रैफिक और पैसा कमा सकते है।

1. Push Notification के माध्यम से

पुश नोटिफिकेशन सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला मेथड है अपने पोस्ट को किसी भी यूजर तक पहुंचाने का। क्या आपको मालूम है की Web पुश नोटिफिकेशन क्या है और अपने ब्लॉग पर कैसे लगाया जाता है। यदि आप ब्लॉग्गिंग की दुनिया में नए है और पुश नोटिफिकेशन अभी तक नहीं लगाया तो इस पोस्ट को पढ़ कर जल्द ही अपने वेबसाइट पर पुश नोटिफिकेशन लगाए।

Push Notification एक pop-up मैसेज बॉक्स होता है जहां पर जब भी कोई यूजर आपके वेबसाइट को विजिट करता है तो उसको आपके वेबसाइट के होमपेज पर टॉप में एक Pop-up बॉक्स फ़्लैश होता है जहां पर यूजर को Yes या No का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा और Yes पर क्लिक करने पर यूजर को आपके वेबसाइट से रिलेटेड हर एक नोटिफकेशन आना चालू हो जायेगा इसी pop-up बॉक्स को पुश नोटिफिकेशन बॉक्स कहा जाता है।

Yes और No के अलावा customized text भी लगा अपने अनुसार लगा सकते है उसके लिए आपको One Signal या Push Engage के वेबसाइट पर अपने credentials में लॉगिन करके कण्ट्रोल पैनल से सेटिंग करना पड़ता है।

ऑनलाइन आपको बहुत से प्लगिन्स मिल जाते है जिसकी मदद से Push नोटिफिकेशन को ON किया जा सकता है उसमे से ही 2 बहुत ही फेमस है जिनका नाम आपने सुन रखा होगा One Signal और Push Engage ऐसे दो services है जो सबसे ज्यादा use किया जाता है। निचे में इन दोनों का स्क्रीनशॉट देख सकते है।

Push Notification kya hota hai, Push Notification kaise lagate hai

वेब पुश नोटिफिकेशन के क्या फायदे है

वेब पुश नोटफिकेशन तकरीबन हर एक ब्राउज़र और मोबाइल ब्राउज़र में सपोर्ट करता है और इसको मैनेज करना काफी आसान भी है इसलिए पुश नोटिफिकेशन लगभग हर एक वेबसाइट पर लगा रहता है। अभी तक आपको पुश नोटिफिकेशन के बारे में मालूम चल चूका होगा तो इसके फायदे भी जान लीजिये।

(1) Easy Subscribe(2) User data privacy(3) Higher chances of subscription (4) Real time user click and traffic status(5) Send each new notification(6) Easy customized manage control panel

2. Email Notification / Email Newsletter के द्वारा

यदि आप एक पुराने या नए ब्लॉगर है तो ईमेल मार्केटिंग का नाम तो सुन रखा होगा और अभी तक अपने users का email id कलेक्ट नहीं किया है तो एक बड़ी गलती कर रहे है एक अच्छे ब्लॉगर की यही पहचान है की जब भी आप एक यूजफुल कंटेंट को लिख रहे है तो ईमेल लिस्टिंग के थ्रू हर एक यूजर तक ब्लॉग से रिलेटेड अपडेट पहुँचाना। बहुत से यूजर है जो आपके पोस्ट पर कमेंट करते है या आपसे कांटेक्ट उस के थ्रू ईमेल भेजते है तो आप एक एक्सेल फाइल में यूजर का ईमेल लिस्ट बनाकर अपने ऑफिसियल ईमेल id से अपडेट सेंड कर सकते है।

वैसे तो यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो आप पैसा लगाकर पेड सर्विस तो नहीं ले सकते इसके लिए मैन्युअल काम करना पड़ सकता है लेकिन वर्डप्रेस पर बहुत से लिमिटेड फ्री प्लगइन भी मौजूद है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट से किसी भी सेक्शन पर Email Newsletter Subscription का Widget लगा सकते है।

आप चाहे तो Newsletter Plugins को इनस्टॉल करके Footer या Header में लगाकर ईमेल मार्केटिंग कर सकते है। Newsletter Plugins क्या है और यह कैसे काम करेगा इसके बारें में आपको थोड़ा सा बता देता हूँ।

Newsletter plugins एक रियल Newsletter और ईमेल मार्केटिंग का सिस्टम है जिसको आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में बड़ी आसानी से इनस्टॉल करके email id list building, ईमेल क्रिएशन, सेंड और इमेल्स को ट्रैक कर सकते है।

Newsletter plugins kya hai

3. Social Media Website के द्वारा

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर मुझे लगता है बच्चे से बूढ़े सभी लोग एक्टिव तो रहते ही है अब आप समझ जाओ कितना बड़ा प्लेटफार्म है यह सोशल मीडिया प्लेटफार्म। सोशल मीडिया के द्वारा आप बिलियन लोगो से आल ओवर वर्ल्ड कनेक्ट करके अपना रिलेशनशिप बिल्ड करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक गेन कर सकते है। इसलिए अब कोई भी ब्लॉग देख लो उस पर आपको उस ब्लॉग का “Facebook”, “Instagram”, “Twitter”, “Quora” “Medium” जैसे प्लेटफार्म यूज़ करके अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते है।

1. Facebook

फेसबुक हर समय सबसे ट्रेंडिंग रहने वाला सोशल मीडिआ प्लेटफार्म है जहाँ पर हर समय बिलियन लोग एक्टिव रहते है, इंटरनेट पर गूगल और यूट्यूब के बाद सबसे ज्यादा टाइम बिताने वाले लोग फेसबुक पर ही रहते है इसीलिए फेसबुक पर आपको ऑडियंस टारगेट करके अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का अच्छा तरीका है।

सबसे पहले जब आप अपना ब्लॉग क्रिएट करते है तो उसी समय आपको अपने ब्लॉग के नाम से फेसबुक पेज भी क्रिएट कर लेना चाहिए और उस पेज का प्रचार प्रसार चालू करके लोगो से अपने पेज को सब्सक्राइब और लिखे करना चालू कर दें इससे क्या होगा की जब भी आप एक नया पोस्ट लिखोगे और अपने पेज पर पोस्ट करोगे यूजर को नोटिफिकेशन मिलेगा और आपके ब्लॉग को विजिट कर सकता है।

2. Instagram:

फेसबुक के बाद इंस्टाग्राम सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला मीडिया प्लेटफार्म है तो आप ठीक फेसबुक की तरह इंस्टाग्राम पर भी एक ऑय कैचअप थंबनेल बनाकर शेयर कर सकते है।

3. Twitter:

ट्विटर को सबसे पहले लीडर, एक्टर, सेलिब्रिटी लोग ही यूज किया करते थे लेकिन लगभग अभी सभी लोग ट्विटर यूज करते है तो आप ट्विटर पर भी लॉगिन करके अपने ब्लॉग पोस्ट को प्रमोट कर सकते है।

4. Quora

क्वोरा पिछले 5 सालो से वर्ल्डवाइड बहुत फेमस हो गया है यहाँ पर भी आप यूजर के द्वारा पूछे गए प्रश्नो का उत्तर लेके या अलग अलग ग्रुप में ब्लॉग पोस्ट का लिंक शेयर कर सकते है।

Conclusion

क्या आप ने अभी ब्लॉग्गिंग चालू किया है और ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते है तो ऊपर बताये गए सारे मेथड कर को यूज करके थोड़ा ट्रैफिक लाना चालू कर दे। अभी तक आपको समझ आ गया होगा की अपने ब्लॉग पोस्ट को कैसे शेयर करें जिससे की आपने ब्लॉग का ट्रैफिक दो गुना हो जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here