What is OTP in Hindi | OTP क्या होता है?

OTP kya hai, OTP kaise kam karta hai

हम लोग बात करते है OTP क्या है, OTP meaning , लगभग हर एक Online Transaction चाहे वो Net Banking Login, Mobile recharge, Train or Flight booking, or shopping के टाइम payment करने पर OTP कम्प्लसरी है क्यूंकि OTP के बिना कोई भी ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन मुमकिन नहीं हैं। यहाँ तक अभी Aadhar download करने या बहुत सारी वेबसाइट मे login के बाद भी OTP पूछता है। और हमें बार बार बैंक से मैसेज भी आता है की हमारा ग्राहक सेवा केंद्र कभी आपसे ओटीपी नहीं मांगता है या आप भी किसी को अपना ओटीपी न बताये। यदि आप अपने जीमेल का पासवर्ड भूल जातें है तो मोबाइल पर OTP के जरिये लॉगिन किया जा सकता हैं। (OTP की पूरी जानकारी) देंगे आपको

OTP का फुल फॉर्म One Time Password or One Time Pin है। कभी कभी इसको Dynamic Password भी कहा जाता है।

OTP का मतलब: OTP एक password है जोकि online transaction को authenticate करने के लिए Numeric या Alphanumeric character में generate होता है यह आपके registered mobile या email id पर या SMS या email के रूप में आता है और मैक्सिमम 1-5minute के लिए ही वैलिड होता है। एक OTP को एक बार ही यूज कर सकते है इसके बाद वो invalid हो जाता है और यदि वो expiry हो गया तो फिर से re-generate करना पड़ता है।

यह एक प्रकार का Security technique है जो 4-6 डिजिट का होता है और हमारे transaction, login को Hack, Sniffing होने से बचाता है। इसिलए इसको (2FA) two-factor authentication भी कह सकते है।

यह भी पढ़ें: Sundar Pichai कौन है | Sundar Pichai Biography in Hindi

What is OTP meaning in English

An OTP (One-time password) is an automatically generated 4-8 digit numeric code or alphanumeric character that authenticates a user to login or make a transaction. An OTP is more secure that a static password and OTP makes user account more strong

OTP की शुरुआत कब और कैसे हुई थी

1980 के दशक में पहली बार इस अल्गोरिथम का इस्तेमाल किया था। यह एक One-Way Function (f) का इस्तेमाल करता था। इस Algorithm में Seed और Hash Function का इस्तेमाल किया गया था।

OTP की खोज किसने की

OTP की खोज Leslie Lamport (लेसली लेम्पोर्ट) ने की थी।

One Time Password (OTP) कैसे काम करता है ?

OTP generation basically pseudorandomness और randomness algorithm पर काम करता है। OTP एक fix password की तरह नहीं होता जबकि वो हमेशा random number generate करता है इसीलिए यह safe है और hacker इन्हे trace नहीं कर पाते।

How OTP does work

आइये एक उदाहरण देता हूँ फ्लिपकार्ट का, यदि मुझे फ्लिपकार्ट से कुछ खरीदना है तो सबसे पहले अपने अकाउंट में लॉगिन करना पड़ेगा। वो आपका login और password static होता है। उसके बाद आप जो भी लेना चाहते है उसको Buy now करके delivery address select करेंगे और Payment page पर proceed करेंगे, अपना कार्ड नंबर और CCV & Expiry date डालने के बाद वो request आपके बैंक सर्वर पर जाता है और correct card नंबर और CCV होने पर आपके registered मोबाइल पर ओटीपी आता है।

यह भी पढ़ें: Google Mera Name Kya Hai | Google मेरे बारें में बताओ

OTP का यूज कहाँ कहाँ होता है (Usage of OTP)

OTP का उपयोग आजकल approx. हर online transaction में किया जा रहा है। सबसे पहले OTP banking यूज के लिए हुआ था लेकिन अभी बहुत सारी website पर access के लिए भी यूज होता है।

  • जब भी आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन परफॉर्म कर रहे है और नेट बैंकिंग से पेमेंट करेंगे तो आपको ओटीपी के थ्रू ऑथेंटिकेट करना पड़ेगा
  • जब कभी भी आप ITR फाइल करते है तो उसको authenticate करने के लिए
  • SBI और बहुत सारी बैंको ने अभी 10,000 से ऊपर ATM से ट्रांजेक्शन करने पर आपको ओटीपी पूछेगा, यह सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए ऐसा कदम उठाया गया है।
  • आधार कार्ड डाउनलोड करते समय
  • पैन कार्ड अप्लाई करते समय या पैन कार्ड में कोई मॉडिफिकेशन करने के लिए
  • अमेज़न फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करते समय
  • यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए है तो आप जैसे की अमेज़न फ्लिकार्ट जैसे साइट पर ओटीपी से भी लॉगिन कर पाएंगे
  • नया सिम कार्ड लेते समय रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी सेंड किया जाता है
  • यदि लम्बे समय तक कोई यूजर किसी वेबसाइट पर लॉगिन नहीं किया है तो यूजर प्रोस्पेक्टिव से उसको ओटीपी सेंड किया जाता है
  • और अभी बहुत सारे सोर्सेज है जहा पर ओटीपी का यूज होता है.

OTP कहाँ कहाँ प्राप्त होता है? (How is an OTP Delivered?)

Mobile Phone: मोस्टली ओटीपी SMS के रूप में प्राप्त होता है जोकि safe और secure method है, इसीलिए आपको हमेशा अपने अपडेटेड मोबाइल नंबर को ही रजिस्टर करना चाहिए और किसी केOTP मांगने पर नहीं दें नहीं तो आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता हैं।

Web based methods: Authentication as a Service (AaaS) एक Authentication cloud service है। जोकि multi-factor authentication, Single Sign-on and password mange करता है cloud service  में। ईमेल के थ्रू भी ओटीपी रिसीव होता है।

Hard Copy: कुछ Country में Bank घर पर एक प्लास्टिक कार्ड्स के जैसा पूरा एक OTP का लिस्ट भेजती है और जब भी कोई ऑनलाइन ट्रांसक्शन करता है तो वो नंबर स्क्रैच ऑफ कर OTP नंबर डालना पड़ता है।

कुछ countries जैसे की Germany, Austria, Brazil में OTP को TANs (Transaction authentication numbers) भी कहते है।

OTP के प्रकार

OTP को सबसे फेमस मोड SMS ही है जोकि यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजा जाता है, लेकिन उसके अलावा भी दूसरे मोड जैसे हार्डवेयर टोकन (RSA Secure ID) , सॉफ्ट टोकन (e.g. Google Authenticator), हार्ड कॉपी के जरिये भी OTP प्राप्त किया जाता है।

OTP को कैसे Generate किया जाता है?

एक एल्गोरिथम समय-आधारित डेटा या पिछले लॉगिन ईवेंट जैसी प्रासंगिक जानकारी को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक वन-टाइम पासवर्ड के लिए एक अद्वितीय मान उत्पन्न करता है।

वैसे तो OTP जेनेरेट करने के बहुत सारे तरीके है लेकिन मुख्य OTP को तीन तरीके से जेनेरेट किया जा सकता हैं।

  1. Client और Server के बीच यूजर के ऑथेंटिकेशन को वैलिडेट करके उनके बीच टाइम-सिंक्रोनाइजेशन के आधार पर ोटप जेनेरेट होता है और यह ोटप बहुत ही कम समय में यूज करना पड़ता है. नहीं तो थोड़ी देर (10 min ) में expire हो जाता है।
  2. पहले यूज़ किये गए पासवर्ड के आधार पर Mathematical Algorithm तकनीक पर नया पासवर्ड बनता हैं और इसमें एक effective chain के रूप में OTP स्टोर होते हैं)।
  3. चैलेंज-रिस्पांस के आधार पर पासवर्ड को जेनेरेट करना और इसमें authentication सर्वर की तरफ से question का जवाब यूजर को देना होता है और जवाब सही होने पर जेनेरेट होता है।

OTP के फायदे (Advantages of OTP)

आइये अब जानते है की ओटीपी का इन्वेंशन क्यों किया गया।

  • For Security purpose: ओटीपी के यूज से ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी काफी बढ़ जाती है बिना यदि आपका लॉगिन आईडी एंड पासवर्ड हैक भी हो गया या चोरी हो गया लेकिन बिना ओटीपी के कोई ट्रांजेक्शन नहीं हो पायेगी
  • Free service: अप्प्रोक्स यह बहुत सारे सर्विसेज में फ्री होता है जैसे की आधार कार्ड डाउनलोड करते समय। अमेज़न फ्लिपकार्ट में लॉगिन करते समय। बैंकिंग ट्रांजेक्शन करने पर।
  • Resetting Passwords: ईमेल आईडी न याद रहने पर ओटीपी से लॉगिन कर लेना या फॉरगॉट पासवर्ड में ओटीपी के जल्दी पासवर्ड चेंज कर लेना।
  • Securing Payments: ऑनलाइन शॉपिंग -जब भी e-commerce वेबसाइट से transaction करते है तो OTP require होता है इसके यूज से consumer’s identity confirmation होता है। और Fraudulent case और suspicious activity से बचा जा सकता है।
  • Securing an Account: In case एक account multiple devices में यूज हो रहा है तो OTP एक रोले प्ले करता है और सिक्योरिटी का एक लेयर और ऐड हो जाता है
  • Blocking Spammers: OTP similar CAPTCHA की तरह काम करता है जिससे की यदि कोई को लॉगिन आईडी और पासवर्ड मालूम होने पर भी बिना ओटीपी लॉगिन नहीं कर पायेगा।

Conclusion

हमें उम्मीद है की आप को मेरा यह पोस्ट What is OTP , OTP क्या होता है जरूर पसंद आयी होगी। मेरी पूरी कोशिश यही थी की हम कम से कम words में OTP क्या है को बता सके। यदि आपके मन के कोई Question या Suggestion है मेरे इस पोस्ट के लिए तो हमें जरूर बताये। यदि हमारा post अच्छा लगा तो शेयर करे Social Media site पर जिससे की दूसरे भी इस information का लाभ ले सके।

कुछ OTP केवल 60-90 सेकंड के लिए ही वैधता होता है

FAQ:

OTP का पूरा नाम क्या है?

OTP का हिंदी में पूरा नाम “एक बार का पासवर्ड” या “वन टाइम पासवर्ड” होता है। और इंग्लिश में OTP का फुल फॉर्म “One Time Password” होता हैं।

ओटीपी कितने समय के लिए मान्य होता है ?

कुछ OTP केवल 60-90 सेकंड के लिए ही वैधता होता है।

OTP की खोज किसने की

OTP की खोज Leslie Lamport (लेसली लेम्पोर्ट) ने की थी।

भारत में ओटीपी कब शुरू हुआ?

2011 में भारत के बैंकिंग सिस्टम में पहली बार ओटीपी शुरु हुआ।

2 COMMENTS

  1. Bhai apka post aacha thaa,, kafi aacha likha hua aapne..

    Kya aap guest posting lete hai apne post site par ager haan. To plz bataiye me apke site par guest posting karna chahta hu..

    Aap mujhe ess gmail id par message krke bata skte hai..

    [email protected]

    Aur mere site ka content dekhne ke liye..

    Aap Google me, “Webknower” search kar skte.. jisme. Apko Marketing, SEO aur Mindfulness se related post milenge..

    Me yaha comments box me link share krna nhi, chahta esliye apko aisa krne ko bol rha hu..

    Thank you
    Me yaha apna

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here